जॉर्ज वेन, जैज़ फेस्टिवल ट्रेलब्लेज़र, इज़ डेड एट 95


जॉर्ज वेन, इम्प्रेसारियो, जिन्होंने लगभग अकेले ही जैज़ उत्सव को एक विश्वव्यापी घटना में बदल दिया, का सोमवार को मैनहट्टन में उनके अपार्टमेंट में निधन हो गया। वह 95 वर्ष के थे।

उनकी मृत्यु की घोषणा एक प्रवक्ता कैरोलिन मैकक्लेयर ने की थी।

जैज़ त्यौहार एक पूरी तरह से नया विचार नहीं था जब मिस्टर वेन (उच्चारण के बीच) को 1954 में न्यूपोर्ट, आरआई में खुली हवा में जैज़ का एक सप्ताहांत पेश करने के बारे में संपर्क किया गया था। इस तरह के आयोजनों में छिटपुट प्रयास हुए थे, विशेष रूप से पेरिस और दोनों में 1948 में नीस। लेकिन मिस्टर वेन ने उस जुलाई में बेलेव्यू एवेन्यू की ऐतिहासिक हवेली के पास एक एथलेटिक परिसर, न्यूपोर्ट कैसीनो के मैदान में आयोजित उत्सव के रूप में महत्वाकांक्षी कुछ भी नहीं था।

बिली हॉलिडे, डिज़ी गिलेस्पी, ऑस्कर पीटरसन, एला फिट्जगेराल्ड और अन्य सितारों सहित एक लाइनअप के साथ, उद्घाटन न्यूपोर्ट जैज़ फेस्टिवल ने दो दिनों में हजारों भुगतान करने वाले ग्राहकों को आकर्षित किया और समाचार मीडिया का ध्यान आकर्षित किया। यह मुश्किल से टूटा भी; मिस्टर वेन ने बाद में याद किया कि इसने 142.50 डॉलर का लाभ कमाया था, और यह केवल काले रंग में समाप्त हुआ क्योंकि उसने अपने $5,000 के निर्माता का शुल्क माफ कर दिया था।

लेकिन यह एक वापसी सगाई की योग्यता के लिए पर्याप्त सफल रहा, और बहुत पहले न्यूपोर्ट उत्सव ने खुद को एक जैज़ संस्थान के रूप में स्थापित किया था – और एक भव्य पैमाने पर खुली हवा में संगीत को कैसे प्रस्तुत किया जाए, इसके लिए एक टेम्पलेट के रूप में।

१९६० के दशक के मध्य तक, लगभग हर प्रमुख जाज कलाकार के यात्रा कार्यक्रम पर नाइटक्लब और कॉन्सर्ट हॉल के रूप में त्यौहार महत्वपूर्ण हो गए थे, और मिस्टर वेन त्योहार के परिदृश्य पर हावी हो गए थे।

उनके पास खुद के लिए क्षेत्र नहीं था: कैलिफोर्निया में मोंटेरे जैज़ फेस्टिवल जैसे प्रमुख कार्यक्रम, जो 1958 में शुरू हुए, और स्विट्जरलैंड में मॉन्ट्रो जैज़ फेस्टिवल, जो 1967 में शुरू हुआ, अन्य प्रमोटरों का काम था। लेकिन आधी सदी के लिए, अगर दुनिया में कहीं भी एक महत्वपूर्ण जैज़ उत्सव होता, तो एक बेहतर मौका था कि वह जॉर्ज वेन का उत्पादन था।

अपनी सफलता के चरम पर, मिस्टर वेन वारसॉ, पेरिस, सियोल और विदेशों में और साथ ही पूरे संयुक्त राज्य में कार्यक्रमों का निर्माण कर रहे थे।

न्यूपोर्ट उनका प्रमुख बना रहा, और इसे जल्दी से एक ऐसे स्थान के रूप में जाना जाने लगा जहां जैज़ इतिहास बनाया गया था। 1955 के उत्सव में उनके प्रेरित खेल के बल पर माइल्स डेविस को कोलंबिया रिकॉर्ड्स में साइन किया गया था। ड्यूक एलिंगटन का करियर, जो गिरावट में था, एक साल बाद फिर से जीवंत हो गया जब न्यूपोर्ट में उनके शानदार प्रदर्शन ने उन्हें टाइम पत्रिका के कवर पर उतारा। 1958 के त्यौहार को फिल्म द्वारा कैद किया गया था फोटोग्राफर बर्ट स्टर्न वृत्तचित्र “जैज़ ऑन ए समर डे” में, अब तक की सबसे प्रसिद्ध जैज़ फिल्मों में से एक।

मिस्टर वेन का साम्राज्य जैज़ से आगे बढ़ा। इसमें न्यूपोर्ट फोक फेस्टिवल शामिल था, जिसने बॉब डायलन, जोन बेज और कई अन्य कलाकारों के करियर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। (यह न्यूपोर्ट में था कि श्री डायलन ने लोक दुनिया के माध्यम से सदमे की लहरें भेजीं एक इलेक्ट्रिक बैंड के साथ प्रदर्शन करना 1965 में।) उन्होंने न्यू ऑरलियन्स जैज़ और हेरिटेज फेस्टिवल का भी निर्माण किया, जिसमें स्थानीय भाषा के संगीत के साथ-साथ न्यू ऑरलियन्स की संस्कृति और व्यंजनों की एक विस्तृत श्रृंखला का प्रदर्शन किया गया, और ब्लूज़, सोल, कंट्री और यहां तक ​​​​कि कॉमेडी को समर्पित त्योहारों का मंचन किया।

रॉक की दुनिया में उनका एक उद्यम एक सुखद अनुभव नहीं था। गेट-क्रैशर्स ने 1969 के न्यूपोर्ट जैज़ फेस्टिवल को बाधित कर दिया, जिसके बिल में पहली बार रॉक बैंड शामिल थे, उनमें लेड जेपेलिन और स्ली एंड द फैमिली स्टोन शामिल थे। न्यूपोर्ट शहर के पिताओं ने अगली गर्मियों में इस तरह के कृत्यों पर प्रतिबंध लगा दिया; जब 1971 में रॉक (ऑलमैन ब्रदर्स) और गेट-क्रैशर्स दोनों लौटे, तो मिस्टर वेन को वापस आमंत्रित नहीं किया गया था। (न्यूपोर्ट लोक महोत्सव, जो 1970 में आयोजित नहीं किया गया था, लेकिन बाद में 1971 की गर्मियों में निर्धारित किया गया था, रद्द कर दिया गया था।)

वह हतोत्साहित नहीं हुआ। 1972 में उन्होंने न्यूपोर्ट जैज़ फेस्टिवल को न्यूयॉर्क शहर में स्थानांतरित कर दिया, जहां यह कार्नेगी हॉल, लिंकन सेंटर, रेडियो सिटी म्यूजिक हॉल और शहर के आसपास के अन्य स्थानों पर संगीत कार्यक्रमों के साथ एक कम गूढ़ लेकिन अधिक भव्य मामला बन गया। विभिन्न नामों और कॉर्पोरेट प्रायोजकों के तहत, न्यूयॉर्क कार्यक्रम लगभग 40 वर्षों तक फलता-फूलता रहा। इसके अलावा, जैज़ उत्सव 1981 में न्यूपोर्ट और 1985 में लोक उत्सव, दोनों एक बार फिर मिस्टर वेन के तत्वावधान में लौट आए।

न्यूपोर्ट में जैज़ और लोक प्रस्तुत करने में मिस्टर वेन की सफलता ने 1960 के दशक के अंत और 70 के दशक की शुरुआत में वुडस्टॉक की घटना और रॉक फेस्टिवल की प्रचुरता का मार्ग प्रशस्त किया। लेकिन जैज़ हमेशा उनका पहला प्यार था।

जैज़ उद्यमी बनने से पहले वह एक जैज़ संगीतकार थे। उन्होंने एक किशोर के रूप में पेशेवर रूप से पियानो बजाना शुरू किया और अपने 80 के दशक में जारी रखा, अपने त्योहारों और अन्य जगहों पर, छोटे समूहों का नेतृत्व किया, जिन्हें आमतौर पर न्यूपोर्ट ऑल-स्टार्स के रूप में बिल किया जाता था। (उन्होंने कई वर्षों में पहली बार सार्वजनिक रूप से प्रदर्शन किया 2019 में न्यूपोर्ट में। यह था, उन्होंने घोषणा की, “जैज़ संगीतकार के रूप में मेरा आखिरी प्रदर्शन।”)

वह महान स्विंग पियानोवादक टेडी विल्सन की मधुर, मधुर नस में एक अच्छे खिलाड़ी थे, जिनके साथ उन्होंने संक्षेप में अध्ययन किया। लेकिन उन्होंने जल्दी ही तय कर लिया कि जैज़ बजाना उनके लिए जीवनयापन करने का एक अनिश्चित तरीका होगा, और वह इसे प्रस्तुत करने पर अधिक केंद्रित हो गए।

मिस्टर वेन के बोस्टन नाइट क्लब, स्टोरीविल की सफलता, जिसका नाम न्यू ऑरलियन्स के रेड-लाइट डिस्ट्रिक्ट के नाम पर रखा गया है, जहां किंवदंती है कि जैज़ का जन्म हुआ, ऐलेन लॉरिलार्ड का नेतृत्व किया, एक धनी न्यूपोर्ट निवासी, पहले न्यूपोर्ट जैज़ फेस्टिवल के निर्माण के बारे में उनसे संपर्क करने के लिए, जिसे उन्होंने और उनके पति लुइस ने वित्तपोषित किया। और उस उत्सव की सफलता ने निर्धारित किया कि उनका करियर किस दिशा में जाएगा।

जॉर्ज थियोडोर वेन का जन्म 3 अक्टूबर, 1925 को बोस्टन के पास लिन, मास में हुआ था और वे न्यूटन के पास के शहर में पले-बढ़े थे। उनके पिता, बार्नेट, एक डॉक्टर थे। उनकी मां रूथ एक शौकिया पियानोवादक थीं। उनके माता-पिता दोनों, उन्होंने याद किया, शो व्यवसाय से प्यार करते थे और संगीत में उनकी रुचि को प्रोत्साहित करते थे, हालांकि वे इसे करियर विकल्प के रूप में जरूरी नहीं देखते थे।

मिस्टर वेन ने 8 साल की उम्र में अपना पहला पियानो सबक लिया और हाई स्कूल में जैज़ की खोज की। जब तक उन्होंने बोस्टन में नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी में प्रवेश किया, तब तक वे जैज़ में करियर के बारे में गंभीरता से सोचने लगे थे।

उन्होंने १९४४ से १९४६ तक सेना में सेवा की, कुछ समय विदेशों में बिताया, लेकिन युद्ध नहीं देखा, और छुट्टी मिलने के बाद बोस्टन विश्वविद्यालय में दाखिला लिया। 1950 में इतिहास में डिग्री के साथ स्नातक होने से पहले, वह बोस्टन के आसपास जैज़ पियानोवादक के रूप में लगातार काम कर रहे थे।

नैट चिनन के साथ लिखी गई अपनी आत्मकथा, “माईसेल्फ अमंग अदर: ए लाइफ इन म्यूजिक” (2003) में, उन्होंने कहा कि वह तब तक जानते थे कि “संगीत मेरे अस्तित्व का एक महत्वपूर्ण हिस्सा था,” लेकिन वह यह भी जानते थे कि वह ” एक पेशेवर जैज़ संगीतकार होने के लिए अपना जीवन समर्पित करने का न तो आत्मविश्वास था और न ही इच्छा।” 1950 के पतन तक वह एक पूर्णकालिक नाइट क्लब के मालिक थे; १९५४ की गर्मियों तक वह एक त्योहार के प्रमोटर थे।

न्यूपोर्ट जैज़ फेस्टिवल के शुरुआती वर्षों में मिस्टर वेन को कुछ कठिन समय का सामना करना पड़ा। 1960 में बासिस्ट चार्ल्स मिंगस और ड्रमर मैक्स रोच, उन्होंने मिस्टर वेन की अत्यधिक व्यावसायिक बुकिंग नीति का विरोध करते हुए न्यूपोर्ट के दूसरे हिस्से में सीधी प्रतिस्पर्धा में एक छोटे “विद्रोही” उत्सव का मंचन किया। लेकिन दोनों घटनाएँ उस समय भारी पड़ गईं जब शराब के नशे में धुत युवकों की भीड़, मिस्टर वेन के त्योहार के लिए टिकट पाने में असमर्थ, शहर में उतरी, पत्थर फेंके और दुकान की खिड़कियां तोड़ दीं। शहर के अधिकारियों ने न्यूपोर्ट जैज़ महोत्सव को बंद कर दिया, हालांकि मिंगस-रोच कार्यक्रम को जारी रखने की अनुमति दी गई थी।

दंगों के परिणामस्वरूप, मिस्टर वेन का परमिट रद्द कर दिया गया, और वह 1961 में न्यूपोर्ट नहीं लौटे। न्यूपोर्ट में संगीत के रूप में एक उत्सव, एक अन्य प्रमोटर द्वारा मंचित और कुछ जैज़ सहित संगीत की एक श्रृंखला को प्रस्तुत किया गया था। जगह लेकिन सफल नहीं था। श्री वेन को अगले वर्ष वापस जाने की अनुमति दी गई, और यह उत्सव दशक के अंत तक बिना किसी घटना के जारी रहा।

जैज़ प्रेस में मिस्टर वेन का कवरेज समय के साथ और अधिक नकारात्मक होता गया, और आलोचना उनके पूरे करियर के लिए बनी रहेगी। १९५९ में, आलोचक नेट हेंटॉफ़ न्यूपोर्ट जैज़ फेस्टिवल को एक “साइडशो” कहा जाता था जिसका “जैज़ के भविष्य से कोई लेना-देना नहीं था।” (श्री हेंटॉफ ने बाद में अपनी धुन बदल दी: 2001 में उन्होंने लिखा कि मिस्टर वेन ने “संगीत के इतिहास में किसी भी अन्य प्रमोटर की तुलना में जैज़ के लिए दर्शकों का विस्तार किया था।”)

मिस्टर वेन पर कभी-कभी शोषक, पैसे के भूखे, उनकी प्रोग्रामिंग में अकल्पनीय और अपने जैज़ समारोहों में गैर-जैज़ कलाकारों को पेश करने के लिए तैयार होने के रूप में हमला किया गया था – आलोचना पहली बार सुनी गई जब उन्होंने 1958 में न्यूपोर्ट में चक बेरी को बुक किया, और जब उन्होंने बुक किया तो फिर से सुना रे चार्ल्स, फ्रैंक सिनात्रा और यहां तक ​​कि लोक समूह किंग्स्टन ट्रायो (जिन्होंने 1959 में लोक और जैज़ दोनों समारोहों में प्रदर्शन किया) की पसंद। उन्होंने आलोचना को गंभीरता से लेने का दावा किया, लेकिन अपनी आत्मकथा में उन्होंने इसमें कोई संदेह नहीं छोड़ा, अपने कई सबसे खराब नोटिसों का हवाला देते हुए और धैर्यपूर्वक यह बताते हुए कि वे गलत क्यों थे।

दो न्यूपोर्ट त्योहारों को गैर-लाभकारी उपक्रमों के रूप में स्थापित किया गया था, लेकिन १९६० में श्री वेन ने एक निगम, फेस्टिवल प्रोडक्शंस का गठन किया, जो जल्द ही एक विश्वव्यापी साम्राज्य बन गया। कंपनी की ऊंचाई पर यह दुनिया भर के लगभग 50 शहरों में त्योहारों और पर्यटन का निर्माण कर रहा था। इन वर्षों में उन्होंने व्यक्तिगत प्रबंधन और रिकॉर्ड उत्पादन में भी हाथ आजमाया।

वर्षों के बाद, अपने खाते से, ब्रेक ईवन के लिए संघर्ष करते हुए, श्री वेन 1960 और 70 के दशक के अंत में कॉर्पोरेट प्रायोजन में अग्रणी बन गए, अपने त्योहारों और दौरों को अंडरराइट करने के लिए बीयर, तंबाकू और ऑडियो उपकरण कंपनियों को सूचीबद्ध किया। जैज़ के लिए श्लिट्ज़ सैल्यूट, कूल जैज़ फेस्टिवल और, सबसे स्थायी रूप से, जापानी इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गज JVC के साथ एक साझेदारी थी, जो 1984 में शुरू हुई और 2008 तक चली।

उन्होंने 2004 में द न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया, “मैंने कभी नहीं सोचा था कि प्रायोजकों के साथ आने तक आप पैसा कमा सकते हैं।” “उन सभी वर्षों में हम जिस विश्वसनीयता पर काम कर रहे थे, उसने हमेशा मीडिया को नोटिस दिया। और फिर प्रायोजकों द्वारा मीडिया नोटिस का अवसर उठाया गया। ”

1959 में, मिस्टर वेन ने जॉयस अलेक्जेंडर से शादी की, जिन्होंने उनके साथ चार दशकों तक फेस्टिवल प्रोडक्शंस के उपाध्यक्ष के रूप में काम किया। 2005 में उनकी मृत्यु हो गई। परिवार का कोई तत्काल सदस्य जीवित नहीं है।

इन वर्षों में मिस्टर वेन को कई सम्मान और सम्मान मिले हैं। उसे नामित किया गया था 2005 में कला जैज़ मास्टर के लिए एक राष्ट्रीय बंदोबस्ती और 1991 में फ्रेंच लीजन ऑफ ऑनर में शामिल किया गया। उन्हें दो राष्ट्रपतियों द्वारा सम्मानित किया गया, 1978 में जिमी कार्टर और 1993 में बिल क्लिंटन, ऑल-स्टार व्हाइट हाउस जैज़ संगीत समारोहों की वर्षगांठ मनाते हुए। पहला न्यूपोर्ट जैज़ फेस्टिवल। 2015 में, रिकॉर्डिंग अकादमी ने उन्हें आजीवन उपलब्धि के लिए एक ट्रस्टी पुरस्कार दिया।

2007 में, ब्लैक एंटरटेनमेंट टेलीविज़न को 80 प्रतिशत फेस्टिवल प्रोडक्शंस बेचने के सौदे के नौ साल बाद, कंपनी को एक नवगठित कंपनी, फेस्टिवल नेटवर्क द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया था। श्री वेन शामिल रहे, लेकिन एक कर्मचारी के रूप में – एक प्रकार का निर्माता एमेरिटस – और बॉस नहीं।

2009 में चीजें फिर से बदल गईं, जब फेस्टिवल नेटवर्क वित्तीय समस्याओं में घिर गया और मिस्टर वेन ने उन मुट्ठी भर त्योहारों पर नियंत्रण हासिल कर लिया, जो कभी एक विशाल साम्राज्य था। (पहले तो उन्हें कानूनी रूप से न्यूपोर्ट जैज़ फेस्टिवल और न्यूपोर्ट फोक फेस्टिवल नामों का उपयोग करने से रोका गया था क्योंकि वे फेस्टिवल नेटवर्क से संबंधित थे, लेकिन उन्होंने 2010 में अधिकारों को पुनः प्राप्त कर लिया।)

उन्हें न्यूपोर्ट जैज़ फेस्टिवल के लिए नए प्रायोजक भी मिले – पहले एक चिकित्सा उपकरण कंपनी और बाद में एक परिसंपत्ति प्रबंधन फर्म, नैटिक्सिस – अपने लंबे समय से कॉर्पोरेट पार्टनर, जेवीसी को बदलने के लिए। लोक उत्सव, जिसके प्रायोजकों में हाल के वर्षों में बेन एंड जेरी और डंकिन डोनट्स शामिल थे, तब तक कई वर्षों तक बिना किसी प्रायोजन के रहा था; दोनों त्योहारों को बाद में आंशिक रूप से आभूषण कंपनी एलेक्स और एनी द्वारा प्रायोजित किया गया था।

2011 में श्री वेन ने घोषणा की कि दोनों न्यूपोर्ट त्यौहार, केवल एक ही आयोजन जो वह अभी भी कर रहा था, एक नए गैर-लाभकारी संगठन, न्यूपोर्ट फेस्टिवल्स फाउंडेशन का हिस्सा बन जाएगा।

उन्होंने अंततः दोनों त्योहारों की बागडोर सौंप दी, हालांकि वे अंत तक शामिल रहे। जे स्वीट 2009 में लोक उत्सव के निर्माता बने और छह साल बाद उन्हें न्यूपोर्ट फेस्टिवल फाउंडेशन का कार्यकारी निर्माता नामित किया गया। 2016 में डैनी मेलनिक को सहयोगी निर्माता से जैज़ उत्सव के निर्माता के रूप में पदोन्नत किया गया था, और जैज़ बेसिस्ट और बैंडलाडर क्रिश्चियन मैकब्राइड, जिन्होंने 1991 के बाद से कई बार न्यूपोर्ट में प्रदर्शन किया था, को कलात्मक निर्देशक नामित किया गया था।

कोरोनावायरस महामारी ने 2020 में दोनों त्योहारों को रद्द कर दिया, लेकिन वे अगले साल वापस आ गए। मिस्टर वेन ने 2021 जैज़ उत्सव में भाग लेने की योजना बनाई थी, लेकिन 28 जुलाई को शुरू होने से ठीक दो दिन पहले, उन्होंने सोशल मीडिया पर घोषणा की कि वह वहां नहीं होंगे। (उन्होंने दूर से भाग लिया, गायकों माविस स्टेपल्स को फोन द्वारा, और एंड्रा डे, फेसटाइम के माध्यम से पेश किया।)

“मेरी 95 साल की उम्र में, यात्रा करना मेरे लिए बहुत मुश्किल होगा,” उन्होंने लिखा। “मैं अपने सभी दोस्तों को देखकर बहुत दुखी हूं।” लेकिन, उन्होंने कहा, दोनों त्योहारों को चलाने के लिए एक नई टीम के साथ, “मैं देख सकता हूं कि मेरी विरासत अच्छे हाथों में है।”



Source link

Popular Topics

Related Articles